उत्तराखंड शिक्षा विभाग से बड़ी खबर, दूरदर्शन टीवी एवं दूरदर्शन यूट्यूब के माध्यम से हो सकेगी पढाई, जाने पूरी खबर

देहरादून। उत्तराखंड शिक्षा विभाग से बड़ी खबर है,शिक्षकों की लिए जहां सरकार ने स्कूल खोल दिए है। वही छात्रों की पढ़ाई सरकार ऑनलाइन माध्यम से ही करानी जा रही है,कक्षा 6 से लेकर 12 तक की कक्षाएं सरकार दूरदर्शन के माध्यम से प्रातः 10:00 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक चलेंगी।

दूरदर्शन के माध्यम से जहां टीवी पर बैठकर छात्र पढाई कर सकते हैं, वहीं उत्तराखंड के दूरदर्शन के यूट्यूब के माध्यम से भी छात्र पढ़ाई कर सकते। शिक्षा विभाग की द्वारा बाकायदा इसको लेकर टाइम टेबल भी रह किया गया है कि किस समय कौन सी कक्षा की किस विषय की पढ़ाई दूरदर्शन के माध्यम से और यूट्यूब चैनल के माध्यम से कराई जाएगी।

बता दें यदि आप भी यूट्यूब पर मौजूद ऑनलाइन क्लासेस का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दिए गए लिंक

https://www.youtube.com/channel/UCltGvello_eNn0py3qnardrw/live

पर जाना होगा. शिक्षा विभाग की ओर से दूरदर्शन के साथी यूट्यूब पर प्रसारित होने वाली ऑनलाइन क्लासेस की समय सारणी जारी की कुछ इस प्रकार है

सरकार की कोशिश है कि कोविड 19 के कारण विद्यालय बन्द होने से छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हो इसलिए दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई कराए जाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि सरकार की इस कोशिश के बाद सवाल उठ रहा है कि क्या सरकार स्कूल खोलने पर नीना नहीं कर रही है क्योंकि कोरोना के मामलों में लगातार अब गिरावट दर्ज जा रही है,पहले शिक्षकों को स्कूल बुलाए जाने को लेकर समझा जा रहा था कि सरकार बच्चों के लिए भी जल्दी स्कूल खोल सकती है, लेकिन अब ऑनलाइन क्लास के माध्यम से गया यह भी आशंका लगाई जा रहे हैं कि फ़िलहाल सरकार बच्चों के लिए स्कूल कॉलेज आने पर गहनता से विचार विमर्श अभी नहीं कर रही है, क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक बताई जा रही है, और इसी को मध्य नजर देखते हुए सरकार हो सकता है,बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने पर विचार नहीं कर रही हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!